About चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं

Wiki Article



यदि आपका चेहरा धूप से जल चुका है । तो इसके लिए कच्चा दूध और हल्दी को एक में मिलाकर लिस्ट बना ले। उसके बाद चेहरे पर अप्लाई करें। धूप से जली हुई त्वचा का असर खत्म हो जाएगा। चेहरा साफ सुथरा नजर आएगा। त्वचा मुलायम हो जाएगा।

प्र. चेहरे में चमक लाने के लिए क्या करना चाहिए?

ग्रीन टी यानी की हरी चाय एक हर्बल चाय है। इसके फायदो के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व ना केवल आपके स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं बल्कि इसका सेवन आपकी त्वचा से सनबर्न और दाग धब्बों को भी दूर करता है। जिससे आपकी त्वचा कोमल और निखरी हुई बनी रहती है। हम आपको बताना चाहते हैं कि ग्रीन टी से वजन भी कम होता है। तो हुआ ना यह दोगुना फायदा, दमकती त्वचा के साथ साथ आपको आकर्षक फिगर भी मिलेगा।

आप अपनी चमकती त्‍वचा के लिए आहार योजना में ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्‍सीडेंट का एक प्राकृतिक स्रोत है। इसमें बहुत ही शक्तिशाली फाइटोन्‍यूट्रीएंट होते हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य पोषक तत्‍व हानिकरक फ्री रेडिकल्‍स को क्षति पहुंचाने से रोकते हैं। जो कि आपकी त्‍वचा में धब्‍बे, झुर्रीयां और डार्क सर्कल्‍स आदि का प्रमुख कारण माने जाते हैं। इस तरह से आप ग्रीन टी को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर त्‍वचा को दोष मुक्त बना सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट मुँहासे उत्‍पादक हार्मोन के स्‍तर को भी कम करने में सहायक होते हैं।

चेहरे का खुबसूरत दिखना हर व्यक्ति की चाहत होती है

हरी पत्तियों वाली हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी आदि चेहरे का रंग निखारने के लिए बहुत मददगार है। क्योंकि इनमे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और आइरन भरपूर मात्रा में होता है जो आपके खून को साफ करने में मदद करते हैं।

अगर आपकी नॉर्मल स्किन है तो आप इसे मॉइस्चराइजर की जगह भी इस्तेमाल में ला सकती हैं l

मात्रा: सामान्य तौर पर चेहरे पर चमक लाने के लिए करीब एक कप अजमोद के जूस के सेवन more info की सलाह दी जाती है।

लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको सिर्फ चेहरा चमकाने के घरेलू उपाय बताएंगे। यह घरेलू चीजें मैं सिर्फ आपके चेहरे को चमक वह जवान बनाएंगे। बल्कि आपको साइड इफेक्ट या फिर बाहरी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट से भी बचाएंगे। चलिए जान लेते हैं क्या है यह घरेलू उपाय चेहरे पर चमक पाने के।chehre par glow kaise laye 

मसूर की दाल को पीसकर उसका एक अच्छा सा पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते है

(और पढ़े – त्‍वचा में निखार के लिए सल्‍फर युक्‍त भोजन…)

प्रेगनेंसी में महिलाओं को नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है l लेकिन आम दिनों में भी इसे कोई भी पी सकता है l इसके रोजाना सेवन करने से कुछ दिनों में ही चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर फर्क नजर आने लगेगा l



नोट: लेख में बताई गई अधिकतर जूस की मात्रा सामान्य तौर पर ली जाने वाली मात्रा के आधार पर दी गई हैं। इसलिए, व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के हिसाब से ली जाने वाली मात्रा में बदलाव संभव हो सकते हैं। ऐसे में किसी भी जूस का सेवन नियमित रूप से करने की इच्छा रखने वाले इस विषय में एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Report this wiki page